#पॉलिटिक्स

Police Constable Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल के 3700 से ज्यादा पदों पर भर्तियां, 10वीं पास करें अप्लाई

Spread the love

नई दिल्ली (West Bengal Police Constable Recruitment 2024). वेस्ट बंगाल में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है. यहां पुलिस विभाग में पुरुष व महिला कांस्टेबलों के रिक्त पदों पर बंपर भर्ती की घोषणा की गई है. 10वीं पास जो भी युवा इस सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑफिशियल वेबसाइट prb.wb.gov.in पर रिक्तियों से जुड़ा नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से कांस्टेबल भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो 01 मार्च, 2024 को खोल दी जाएगी. इच्छुक युवा रजिस्ट्रेशन विंडो खुलते ही पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं (10th Pass Jobs). आपकी जानकारी के लिए बता दें, राज्य में 3 हजार से ज्यादा रिक्त पदों पर सरकारी नौकरी दी जाएगी. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के बाद यह भी एक बड़ी भर्ती मानी जा रही है (UP Police Constable Recruitment 2024).

Police Constable Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल के कितने पदों पर होगी भर्ती?
पश्चिम बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए कुल 3734 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमें से 3464 पद पुरुष कांस्टेबल के लिए और 270 पद लेडी कांस्टेबल के लिए निर्धारित किए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इन रिक्त पदों के लिए आवेदन कल यानी 01 मार्च 2024 से शुरू होंगे. इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों को 29 मार्च, 2024 तक आवेदन करना होगा. इसके बाद 01 से 07 अप्रैल 2024 तक करेक्शन विंडो खुली रहेगी.

Police Constable Recruitment 2024: पुलिस भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा यानी दसवीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है (Police Constable Recruitment 2024). 18 से 30 साल की उम्र के उम्मीदवार इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट 2024 से जुड़े नोटिफिकेशन व अन्य डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट prb.wb.gov.in पर चेक करते रहें.

Police Constable Recruitment 2024: पुलिस कांस्टेबल का चयन कैसे होगा?
वेस्ट बंगाल पुलिस कांस्टेबल के इन रिक्त पदों पर आसानी से सेलेक्शन नहीं होगा. इसके लिए कई राउंड की परीक्षाएं पास करनी होंगी. उसके बाद ही उम्मीदवार को सरकारी नौकरी के योग्य माना जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, पुलिस भर्ती परीक्षा के तहत सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. उसमें चयनित उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट और फाइनल लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. फिर बोर्ड द्वारा इंटरव्यू लेगा.

Police Constable Recruitment 2024: फॉर्म के साथ जमा करें इतनी फीस
पश्चिम बंगाल में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को रिक्त पदों पर आवेदन करने के साथ ही निश्चित शुल्क भी जमा करना होगा (West Bengal Police Jobs). 10वीं पास सभी उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म के साथ 70 रुपये शुल्क अनिवार्य रूप से जमा करना होगा. वहीं, बंगाल के एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई भी फीस जमा नहीं करनी है. अन्य राज्यों के आरक्षित उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 20 रुपये शुल्क जमा करना होगा.

ये भी पढ़ें:
सैनिक स्कूल एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट कब आएगा? एडमिशन के लिए यहां देखें अपडेट

पूरा होगा सरकारी नौकरी का सपना, खूब निकली हैं भर्तियां, इस हफ्ते करें आवेदन

Tags: Constable recruitment, West bengal news

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!