#पॉलिटिक्स

राज्यसभा में अब बदल जाएगा गणित, भाजपा को मिला जादुई आंकड़ा, विपक्ष के पास 100 से भी कम सांसद

Spread the love

नई दिल्ली. सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को इस साल अप्रैल में उस वक्त राज्यसभा में बहुमत मिलने की संभावना है, जब नामांकित श्रेणी के तहत शेष छह रिक्तियां भर जाएंगी और नवनिर्वाचित लोग शपथ लेंगे. राज्यसभा सचिवालय के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भाजपा, जिसके वर्तमान में 94 सदस्य हैं, ने हाल ही में संपन्न चुनावों में उच्च सदन में दो सीटें हासिल कीं, जिससे उसकी अपनी ताकत 96 हो गई.

दूसरी ओर, एनडीए की ताकत, जिसमें वर्तमान में 113 सदस्य हैं, सभी नामांकित सदस्यों के शपथ लेने के बाद इस साल अप्रैल में 245 सदस्यीय सदन में 123 के आधे आंकड़े को पार कर जाएगी. वर्तमान में, केवल छह सांसद हैं जिन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा राज्यसभा में सदस्य के रूप में नामित किया गया है, जिनमें से कुछ बाद में भाजपा में शामिल हो गए. सदन में कुल 12 मनोनीत सदस्य हैं.

आंकड़ों से पता चलता है कि कुछ निर्दलीय और नामांकित सदस्यों के समर्थन से, एनडीए जिसके पास अब तक उच्च सदन में बहुमत नहीं था, आखिरकार इस अप्रैल में जादुई आंकड़ा हासिल कर लेगा, जिससे उसे राज्यों की परिषद में महत्वपूर्ण कानून पारित कराने में मदद मिलेगी. 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव हुए, जिसमें बीजेपी ने 30 सीटें, कांग्रेस ने नौ, एसपी ने 2, टीएमसी ने 4, वाईएसआरसीपी ने 3, राजद ने 2, बीजेडी ने 2 सीटें जीतीं और एनसीपी, शिवसेना, बीआरएस और जेडीयू ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की. कांग्रेस की ताकत 30 सीटों तक कम होने के साथ, संयुक्त विपक्ष के पास उच्च सदन में 100 से भी कम सांसद हैं.

उच्च सदन में बहुमत होना सत्तारूढ़ सरकार के लिए बहुत अहम है क्योंकि अतीत में कई प्रमुख कानून संख्याबल की कमी के कारण अटके रहे हैं. हालांकि, सत्तारूढ़ भाजपा ने पिछले दिनों उच्च सदन में प्रमुख कानूनों को मंजूरी दिलाने के लिए बीजेडी और वाईएसआरसीपी जैसी पार्टियों से समर्थन मांगा था. ओडिशा में शासन करने वाली बीजेडी और आंध्र प्रदेश में शासन करने वाली वाईएसआरसीपी के पास राज्यसभा में नौ-नौ सांसद हैं. इसके अलावा, बीआरएस के सात सांसद हैं और बीएसपी, आईयूएमएल और टीडीपी के एक-एक सांसद हैं, जो अभी तक किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं.

Tags: BJP, Congress, Rajya sabha

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!